Who was Oscar sala ? ऑस्कर साला कौन थे? 112th birth anniversary- newsbabu

0
460
oscar sala

 Who was Oscar sala 

(ऑस्कर कौन थे )


 ऑस्कर साला 20वीं  सदी के बहुत जाने माने भौतिक विज्ञानी, संगीतकार और ग्रीस में पैदा होने वाले electronic music ke सम्राट थे।

ऑस्कर साला का जन्म जर्मनी में 18 जुलाई 1910 को हुआ था और 26 फरवरी 2002 को इस दुनियां को छोड़ कर चले गए, ग्रीस के संगीत की दुनिया में oscar sala की योगदानों को कभी भुलाया नही जा सकता है, oscar ने एक electronic synthesizer भी बजाया करते थे, जिसे ट्राउटोनियम (trauntonium) कहा जाता था, ट्राउटोनियम की संरचना बहुत जटिल होती है और इसलिए इसे हर कोई नही बजा सकता था।

ऑस्कर साल को trauntonium मे महारथ हासिल थी , इस यंत्र को वो बहुत ही मधुरता से बजते थे , tauntonium का इस्तेमाल करके उन्होंने ग्रीस मे music का क्रांति लाया था और संगीत को अलग पहचान दिलाई ।

आज ऑस्कर साला  के 112वीं  जयंती पर उनके योगदानों को याद किया जा रहा है जो कि कभी भुलाई नहीं जा सकती ।

 

ट्राउटोनियम (trautonium) क्या है?

trauntonium

यह एक electronic instrument है, इसमें रेडियो ट्यूब होते हैं, जिनके हिलने से एक तरंग उत्पन्न होता है, जिसे loudspeaker द्वारा sound बदला जाता है।

 

Synthesizer क्या है ?

सिंथसाइजर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है , जो कि औडियो तरंगे उत्पन्न करता है ।  सिंथसाइजर औडियो उत्पन्न करने के लिए कुछ विधियों का उपयोग करता है , Synthesiser subtractive synthesis , additive synthesis और frequency modulation synthesis .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here